#ctet2019
#dsssb2019
#CDP
✓ थॉर्नडाइक का प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धांत (Thorndike's Trail And Error Theory)
थार्नडाइक का मानना है कि अधिगम की प्रक्रिया में शारीरिक और मानसिक क्रियाओं का किसी न किसी मात्रा में संबंध होता है। इसी से जब किसी व्यक्ति के समक्ष किसी परिस्थिति में कोई उद्दीपन होता है तो वह उद्दीपन व्यक्ति को किसी विशेष प्रतिक्रिया के लिए प्रेरित करता है। यदि उद्दीपन के प्रति अनुक्रिया सुखद होती है तो वह उसे पुनः दोहराता है क्योंकि उसे संतोष मिलता है और पुनः पुनः उसे दोहराकर वह उस व्यवहार को सीख लेता है और यदि उद्दीपन के प्रति अनुक्रिया दुखद होती है तो उसे नहीं दोहराया जाता, उसे नहीं सीखा जाता-- अर्थात, उद्दीपन (S) अनुक्रिया (R) के मध्य एक घनिष्ठ संबंध स्थापित हो जाता है, इसी को थॉर्नडाइक का प्रयास और त्रुटि द्वारा अधिगम अथवा सम्बद्धवाद का सिद्धांत कहा जाता है।
थॉर्नडाइक के सिद्धांत को अनेक नामों से जाना जाता है, जैसे--१. थॉर्नडाइक का सम्बन्धवाद सिद्धांत Thorndike's connectionism Theory २. थार्नडाइक का सम्बन्ध सिद्धांत Thorndike's Bond Theories ३.उद्दीपन अनुक्रिया सिद्धांत Stimulus Response Theory ४. प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धांत Trial and Error Theories.
थार्नडाइक का मानना है कि कोई विशेष उद्दीपन किसी अनुक्रिया (S-R) द्वारा इस प्रकार संबंधित हो जाता है कि भविष्य में उस उद्दीपन की उपस्थिति में वही अनुक्रिया घटित होती है। उद्दीपन और अनुक्रिया के संबंध के कारण ही यह सिद्धांत संबंधवाद का सिद्धांत कहलाता है। थॉर्नडाइक के अनुसार, "सीखना संबंध स्थापित करना है।" अर्थात किसी विशेष परिस्थिति के उपस्थित होने पर जीव कोई अनुक्रिया करता है। ये अनुक्रिया प्रारंभ में त्रुटिपूर्ण होती है किंतु यदि पुनः पुनः वैसे ही परिस्थिति आती है तो दोषपूर्ण अनुक्रिया कम होती जाती है और बाद में जीव उस परिस्थिति में केवल उचित अनुक्रिया ही करता है अर्थात वह भूल और प्रयास के द्वारा सीखता है। इस संबंध में थॉर्नडाइक ने अनेक प्रयोग किए गए और ये प्रयोग प्राय: जानवरों पर किए गए। ये इस प्रकार हैं--
थॉर्नडाइक का प्रयोग (Experiments of thorndiTh) -- थॉर्नडाइक ने अपने सिद्धांत की पुष्टि के लिए बिल्ली पर एक प्रयोग किया। भूखी बिल्ली को एक ऐसे संदूक में बंद किया गया जिसके दरवाजे में एक लीवर लगा हुआ था जिसके खुलते ही संदूक खुलता था और बिल्ली बाहर आकर अपना भोजन प्राप्त कर सकती थी जो उसके लिए ही रखा गया था-- भोजन इस प्रकार रखा गया कि बिल्ली अंदर से उसे देख सकती थी। बिल्ली इस बात को नहीं जानती थी कि संदूक में कोई लीवर लगा है जिसे खोलने से वह बाहर आकर भोजन कर सकती थी। वह भोजन बिल्ली के लिए उद्दीपन था। वह बाहर आने के लिए अनेक प्रयास (अनुक्रिया) करती रही। कई प्रयासों के पश्चात अचानक उसका पैर लीवर पर पड़ा और दरवाजा खुल गया और उसने बाहर आकर भोजन किया। इस प्रक्रिया को अनेक बार दोहराया गया। हर बार उसे भूखा रखकर यह क्रिया दोहराई गई। बाद में यह पाया गया कि उसके द्वारा की जाने वाली निरर्थक क्रियाएं कम हुई और वह एक बार में ही सही लीवर दबाकर दरवाजा खोल लेती और भोजन कर सकती थी। इस प्रकार प्रयास और त्रुटि द्वारा बिल्ली ने लीवर खोलना सीख लिया। इस प्रयोग के आधार पर यह निष्कर्ष निकलता है कि--
1.अधिगम का आधार उद्दीपन-अनुक्रिया (S-R) का संबंध होता है।
2.कोई जीव उद्दीपन और अनुक्रिया में जितना अधिक संबंध स्थापित करेगा, अधिगम उतना ही शीघ्रता से होगा।
3.अधिगम की प्रक्रिया में कोई न कोई प्रेरणा अवश्य होती है।
4.अधिगम के लिए किए गए प्रयासों के बढ़ने के साथ-साथ अनावश्यक क्रियाएं कम होती जाती है।
5.इस सिद्धांत के आधार पर बालकों में धैर्य-परिश्रम के प्रति आशा जागृत होती है।
6.छोटे बालकों को जूते पहनना, चम्मच से खाना आदि के लिए सिखा सकते हैं।
HOW TO CLEAR CTET AND DSSSB 2019 GUARANTEED 120+ ? | FREE COURSES FOR CTET DSSSB FULL PREPARATION 2019
DSSSB TUBE CHANNEL : https://www.youtube.com/channel/UChvO...
This My Personal Instagram Handle
You Can Follow me Here :-
https://www.instagram.com/viplav_gaut...
(1) INSTALL BACK TO SCHOOL APP - https://play.google.com/store/apps/de...
(2) JOIN BACK TO SCHOOL TELEGRAM CHANNEL -
https://t.me/Backtoschoolgroup
(3) BACK TO SCHOOL FACEBOOK PAGE :
https://www.facebook.com/BackToSchool...
(4) VIPLAV SIR FACEBOOK PAGE
https://mbasic.facebook.com/viplav.ga...
✓ थॉर्नडाइक का प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धांत (Thorndike's Trail And Error Theory)
थार्नडाइक का मानना है कि अधिगम की प्रक्रिया में शारीरिक और मानसिक क्रियाओं का किसी न किसी मात्रा में संबंध होता है। इसी से जब किसी व्यक्ति के समक्ष किसी परिस्थिति में कोई उद्दीपन होता है तो वह उद्दीपन व्यक्ति को किसी विशेष प्रतिक्रिया के लिए प्रेरित करता है। यदि उद्दीपन के प्रति अनुक्रिया सुखद होती है तो वह उसे पुनः दोहराता है क्योंकि उसे संतोष मिलता है और पुनः पुनः उसे दोहराकर वह उस व्यवहार को सीख लेता है और यदि उद्दीपन के प्रति अनुक्रिया दुखद होती है तो उसे नहीं दोहराया जाता, उसे नहीं सीखा जाता-- अर्थात, उद्दीपन (S) अनुक्रिया (R) के मध्य एक घनिष्ठ संबंध स्थापित हो जाता है, इसी को थॉर्नडाइक का प्रयास और त्रुटि द्वारा अधिगम अथवा सम्बद्धवाद का सिद्धांत कहा जाता है।
थॉर्नडाइक के सिद्धांत को अनेक नामों से जाना जाता है, जैसे--१. थॉर्नडाइक का सम्बन्धवाद सिद्धांत Thorndike's connectionism Theory २. थार्नडाइक का सम्बन्ध सिद्धांत Thorndike's Bond Theories ३.उद्दीपन अनुक्रिया सिद्धांत Stimulus Response Theory ४. प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धांत Trial and Error Theories.
थार्नडाइक का मानना है कि कोई विशेष उद्दीपन किसी अनुक्रिया (S-R) द्वारा इस प्रकार संबंधित हो जाता है कि भविष्य में उस उद्दीपन की उपस्थिति में वही अनुक्रिया घटित होती है। उद्दीपन और अनुक्रिया के संबंध के कारण ही यह सिद्धांत संबंधवाद का सिद्धांत कहलाता है। थॉर्नडाइक के अनुसार, "सीखना संबंध स्थापित करना है।" अर्थात किसी विशेष परिस्थिति के उपस्थित होने पर जीव कोई अनुक्रिया करता है। ये अनुक्रिया प्रारंभ में त्रुटिपूर्ण होती है किंतु यदि पुनः पुनः वैसे ही परिस्थिति आती है तो दोषपूर्ण अनुक्रिया कम होती जाती है और बाद में जीव उस परिस्थिति में केवल उचित अनुक्रिया ही करता है अर्थात वह भूल और प्रयास के द्वारा सीखता है। इस संबंध में थॉर्नडाइक ने अनेक प्रयोग किए गए और ये प्रयोग प्राय: जानवरों पर किए गए। ये इस प्रकार हैं--
थॉर्नडाइक का प्रयोग (Experiments of thorndiTh) -- थॉर्नडाइक ने अपने सिद्धांत की पुष्टि के लिए बिल्ली पर एक प्रयोग किया। भूखी बिल्ली को एक ऐसे संदूक में बंद किया गया जिसके दरवाजे में एक लीवर लगा हुआ था जिसके खुलते ही संदूक खुलता था और बिल्ली बाहर आकर अपना भोजन प्राप्त कर सकती थी जो उसके लिए ही रखा गया था-- भोजन इस प्रकार रखा गया कि बिल्ली अंदर से उसे देख सकती थी। बिल्ली इस बात को नहीं जानती थी कि संदूक में कोई लीवर लगा है जिसे खोलने से वह बाहर आकर भोजन कर सकती थी। वह भोजन बिल्ली के लिए उद्दीपन था। वह बाहर आने के लिए अनेक प्रयास (अनुक्रिया) करती रही। कई प्रयासों के पश्चात अचानक उसका पैर लीवर पर पड़ा और दरवाजा खुल गया और उसने बाहर आकर भोजन किया। इस प्रक्रिया को अनेक बार दोहराया गया। हर बार उसे भूखा रखकर यह क्रिया दोहराई गई। बाद में यह पाया गया कि उसके द्वारा की जाने वाली निरर्थक क्रियाएं कम हुई और वह एक बार में ही सही लीवर दबाकर दरवाजा खोल लेती और भोजन कर सकती थी। इस प्रकार प्रयास और त्रुटि द्वारा बिल्ली ने लीवर खोलना सीख लिया। इस प्रयोग के आधार पर यह निष्कर्ष निकलता है कि--
1.अधिगम का आधार उद्दीपन-अनुक्रिया (S-R) का संबंध होता है।
2.कोई जीव उद्दीपन और अनुक्रिया में जितना अधिक संबंध स्थापित करेगा, अधिगम उतना ही शीघ्रता से होगा।
3.अधिगम की प्रक्रिया में कोई न कोई प्रेरणा अवश्य होती है।
4.अधिगम के लिए किए गए प्रयासों के बढ़ने के साथ-साथ अनावश्यक क्रियाएं कम होती जाती है।
5.इस सिद्धांत के आधार पर बालकों में धैर्य-परिश्रम के प्रति आशा जागृत होती है।
6.छोटे बालकों को जूते पहनना, चम्मच से खाना आदि के लिए सिखा सकते हैं।
HOW TO CLEAR CTET AND DSSSB 2019 GUARANTEED 120+ ? | FREE COURSES FOR CTET DSSSB FULL PREPARATION 2019
DSSSB TUBE CHANNEL : https://www.youtube.com/channel/UChvO...
This My Personal Instagram Handle
You Can Follow me Here :-
https://www.instagram.com/viplav_gaut...
(1) INSTALL BACK TO SCHOOL APP - https://play.google.com/store/apps/de...
(2) JOIN BACK TO SCHOOL TELEGRAM CHANNEL -
https://t.me/Backtoschoolgroup
(3) BACK TO SCHOOL FACEBOOK PAGE :
https://www.facebook.com/BackToSchool...
(4) VIPLAV SIR FACEBOOK PAGE
https://mbasic.facebook.com/viplav.ga...
CTET 2019 | TRIAL AND ERROR THEORY OF THORNDIKE | थार्नडाइक का प्रयास एवं त्रुटि का सिद्धांत uptet previous year paper | |
5,948 Likes | 5,948 Dislikes |
54,641 views views | 528K followers |
Education | Upload TimePublished on 27 Sep 2019 |
Không có nhận xét nào:
Đăng nhận xét